पेट में जलन के 7 सामान्य कारण | 7 Common Causes of Heartburn | Gastroenterologist

WbHealth Admin
0

 पेट में जलन के 7 सामान्य कारण | 7 Common Causes of Heartburn

7 Common Causes of Heartburn


(toc)

1. एसिड रिफ्लक्स: 

एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब पेट का एसिड अन्नप्रणाली में वापस आ जाता है, जिससे छाती और पेट के क्षेत्र में जलन और जलन होती है।

2. जठरशोथ:

जठरशोथ पेट की परत की सूजन है।  यह अत्यधिक शराब के सेवन, नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) के लंबे समय तक उपयोग, या बैक्टीरिया हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच। पाइलोरी) के संक्रमण के कारण हो सकता है।

3. पेप्टिक अल्सर:

पेप्टिक अल्सर ऐसे घाव होते हैं जो पेट या ग्रहणी के अस्तर में विकसित होते हैं।  वे पेट में जलन पैदा कर सकते हैं और एच. पाइलोरी संक्रमण, एनएसएआईडी के लंबे समय तक उपयोग, या अत्यधिक शराब के सेवन के कारण हो सकते हैं।

4. गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी):

 जीईआरडी एक पुरानी स्थिति है जिसमें एसिड रिफ्लक्स अक्सर होता है, जिससे नाराज़गी, उल्टी और पेट में जलन जैसे लक्षण पैदा होते हैं।

5. चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस):

आईबीएस एक आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार है जो पेट में दर्द, सूजन, दस्त और कब्ज सहित कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है।  कुछ मामलों में, IBS पेट में जलन पैदा कर सकता है।

6. खाद्य एलर्जी या असहिष्णुता:

कुछ खाद्य पदार्थ कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया या असहिष्णुता पैदा कर सकते हैं, जिससे पेट में दर्द और जलन हो सकती है।  आम दोषियों में डेयरी, ग्लूटेन और मसालेदार भोजन शामिल हैं।

7. तनाव और चिंता:

तनाव और चिंता पेट में जलन सहित कई प्रकार के शारीरिक लक्षण पैदा कर सकते हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव और चिंता पाचन को प्रभावित कर सकते हैं और पाचन तंत्र में मांसपेशियों को अनुबंधित कर सकते हैं, जिससे असुविधा और दर्द हो सकता है।

Video :






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to offer you better browsing experience by using our website. You agree to the use of cookies.
Accept !
To Top